Home IPL -12 2019 IPL-12 : पंत का ‘7777’ शो, दिल्ली कैपिटल ने मुंबई को 37...

IPL-12 : पंत का ‘7777’ शो, दिल्ली कैपिटल ने मुंबई को 37 रन से हराया

99

मुंबई। इंडियन टी-20 लीग के 12वें सीजन के तीसरे मुकाबले में दिल्ली कैपिटल ने अपने पहले मैच में मुंबई इंडियंस को 37 रन से हरा दिया। 213 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस 19.2 ओवर में 176 रन रन ही बना सकी। मुंबई की ओर से युवराज सिंह की 53 रनों की पारी खेल सके लेकिन अन्य बल्लेबाज टीम को सहयोग नहीं दे पाए। रोहित शर्मा 14 रन, डिकोक 
ने 27 रनों की पारी खेली। 

इससे पहले, दिल्ली कैपिटल ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 213 रन बनाए हैं। दिल्ली को इस स्कोर तक पहुंचाने में ऋषभ पंत का बड़ा योगदान रहा। पंत ने मात्र 27 गेंदों पर 7 चौके और 7 छक्कों से 78 रनों की नाबाद पारी खेली। 

मुंबई की ओर से मैक्लेंघन ने तीन विकेट और बमराह, पंड्या और कटिंग ने एक-एक विकेट लिया। 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली टीम की शुरुआत निराशाजनक रही। दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर मुंबई के तेज गेंदबाज मिचेल मैक्लेंघन ने युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (7) को विकेट के पीछे क्विंटन डी कॉक के हाथों कैच आउट कराया। दोनों बल्लेबाजों के बीच पहले विकेट के लिए केवल 10 रन की साझेदारी हुई।

पृथ्वी शॉ के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर भी ज्यादा देर तक पिच पर नहीं टिक पाए। 3.4 ओवर में मिचेल मैक्लेंघन ने अय्यर को ऑफ स्टंप पर किरोन पोलार्ड के हाथों कैच आउट कराया। पोलार्ड ने अय्यर का बेहतरीन कैच लपका। अय्ययर ने 10 गेंदों में 2 चौके और एक छक्के की मदद से 16 रन बनाए।

यहां से शिखर धवन और कोलिन इनग्राम ने पारी को संभाला और स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। 112 रन के स्कोर पर कोलिन इनग्राम के रूप में दिल्ली का तीसरा विकेट गिरा। तेज गेंदबाज बेन कटिंग ने उन्हें डीप मिडविकेट पर हार्दिक पांड्या के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। उन्होंने 32 गेंदों में 7 चौके और एक छक्के की मदद से 47 रन की शानदार पारी खेली। तीसरे विकेट के लिए उन्होंने धवन के साथ 83 रन की बड़ी साझेदारी की।

इससे पहले मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने दिल्ली के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। तीन बार की चैंपियन मुंबई और पहली खिताब के लिए तरस रही दिल्ली दोनों ही टीमें इस मैच को जीतने की कोशिश करेगी।

इंडियन टी-20 लीग के अभी तक के 11 सीजन में दिल्ली टीम का प्रदर्शन कोई खास नहीं रहा है। यह टीम अब तक एक भी बार फाइनल में प्रवेश नहीं कर पाई है। इस सीजन में टीम नए नाम, दिल्ली कैपिटल्स (पुराना नाम दिल्ली डेयरडेविल्स) के साथ मैदान में उतरी है।