Home दिल्ली जैसा कि हम सभी जानते हैं, नोवेल कोरोनवायरस (COVID-19) ने भारत सहित...

जैसा कि हम सभी जानते हैं, नोवेल कोरोनवायरस (COVID-19) ने भारत सहित 110 देशों को प्रभावित किया है। परिमाण और इसके प्रसार की सीमा को देखते हुए, WHO ने इसे महामारी घोषित किया है

171

जैसा कि हम सभी जानते हैं, नोवेल कोरोनवायरस (COVID-19) ने भारत सहित 110 देशों को प्रभावित किया है। परिमाण और इसके प्रसार की सीमा को देखते हुए, WHO ने इसे महामारी घोषित किया है। मानवीय पीड़ा के अलावा, यह बड़े आर्थिक व्यवधानों का भी कारण बन रहा है। इस सार्वजनिक स्वास्थ्य की स्थिति से निपटने के लिए, कॉर्पोरेट क्षेत्र को सामाजिक दूरी के रणनीतिक नीतिगत निर्णय को लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी, जो सामुदायिक स्तर पर रोग संचरण की दर और सीमा को कम करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है।

सार्वजनिक स्वास्थ्य की स्थिति की गंभीरता का संज्ञान लेते हुए, कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय में सरकार ने बोर्ड की बैठकों के संबंध में नियमों में ढील दी है और वित्तीय विवरणों, बोर्ड की रिपोर्ट के अनुमोदन से संबंधित मामलों पर भौतिक बैठकें आयोजित करने की अनिवार्यता से निजात दिलाई है, पुनर्गठन आदि 30 जून, 2020 तक। हम कंपनी अधिनियम, 2013 के तहत किसी अन्य छूट की भी जांच कर रहे हैं, जो कि COVID-19 के कारण आवश्यक हो सकती है।

चूंकि कंपनियां / सीमित देयता भागीदारी प्रमुख नियोक्ता हैं, विशेष रूप से शहरी क्षेत्रों में, बीमारी के कारण प्रसार, रुग्णता और मृत्यु दर को नियंत्रित करने के साधन के रूप में सामाजिक दूर की वस्तु को पूरी तरह से महसूस करने के लिए उनकी पूर्ण भागीदारी और सहयोग सबसे आवश्यक है। इस तत्काल और गंभीर स्वास्थ्य परिश्रम को पूरा करने के लिए आपदा प्रबंधन के हिस्से के रूप में, सभी कंपनियों / एलएलपी को 31 मार्च, 2020 तक एक अस्थायी उपाय के रूप में “घर से काम” नीति को लागू करने के लिए तत्काल योजना बनाने के लिए जोरदार सलाह दी जाती है। जिस स्थिति को उपयुक्त अधिकारियों द्वारा विकसित स्थिति के अनुसार समीक्षा की जाएगी। सभी कंपनियों / एलएलपी को सलाह दी जाती है कि वे अपने मुख्यालय और फील्ड कार्यालयों में “घर से काम करें” नीति को अधिकतम संभव हद तक लागू करें, जिसमें वीडियो कॉन्फ्रेंस या अन्य इलेक्ट्रॉनिक / टेलिफोनिक / कम्प्यूटरीकृत साधनों के माध्यम से बैठकें शामिल हैं। इसके अलावा, यहां तक ​​कि आवश्यक कर्मचारियों के साथ ड्यूटी पर, कंपित समय का पालन किया जा सकता है ताकि शारीरिक बातचीत को कम से कम किया जा सके। इसके अलावा, सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा सलाह दी गई os डॉस और डॉनट्स सहित अन्य निवारक उपायों का सख्ती से पालन किया जा सकता है।

हमारी तत्परता की स्थिति पर अधिक जागरूकता और विश्वास उत्पन्न करने के लिए, कॉरपोरेट मामलों का मंत्रालय COVID-19 खतरे से निपटने के लिए अपनी तत्परता की पुष्टि करने के लिए कंपनियों / LLP के लिए एक सरल वेब फ़ॉर्म को विकसित करने और तैनात करने की प्रक्रिया में है। CAR (Web Affirmation of Readiness to COVID-19) नाम के वेब फॉर्म को कंपनी और LLP के अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता द्वारा दायर किया जाना चाहिए। CAR-2020 को 23 मार्च, 2020 को तैनात किया जाएगा। सभी कंपनियों / LLP से अनुरोध है कि वे 23 वीं इंस्टेंट पर उपर्युक्त वेब सेवा का उपयोग करते हुए अनुपालन की रिपोर्ट करें। मुझे पूरी उम्मीद है कि आप इस सार्वजनिक स्वास्थ्य स्थिति को पूरा करने के लिए अपने अंत में सभी संभव एहतियाती कदम उठाएंगे और बीमारी को रोकने और इसके संक्रामक प्रभाव को कम करने में योगदान करेंगे।